2024 में एटीएम (ATM) से पैसे कैसे कमाए- घर बैठे कमाने का बिज़नेस आईडिया

आज के समय में अकसर लोग पैसे निकलने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करते है क्या आपको पता है कि एटीएम से भी पैसे कमाए जा सकते है अगर नहीं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसी जानकारी देंगे जिससे आप यह जान पायंगे कि एटीएम (ATM) से पैसे कैसे कमाए। एटीएम जिसको ऑटोमेटेड टेलर मशीन भी कहा जाता है जो एक ऐसी मशीन है जो लोगों को बैंक शाखा में जाए बगैर पैसे निकालने, पैसे जमा करने या अपने खाते की शेष राशि की जाँच करने जैसे वित्तीय लेनदेन करने की सुविधा देता है जिससे आप पैसे निकलने के साथ-साथ  पैसे कमा भी सकते है

एटीएम क्या है और एटीएम (ATM) से पैसे कैसे कमाए

एटीएम (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) एक ऐसी मशीन है जो लोगों को बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता के बिना पैसे निकालने, पैसे जमा करने या अपने खाते की शेष राशि की जाँच करने जैसे वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देती है। एटीएम विभिन्न स्थानों जैसे शॉपिंग सेंटर, स्टेशन और स्टोर पर पाए जाते हैं। अक्सर एटीएम 24/7 संचालित होते हैं, जिससे आप किसी भी समय नकदी निकालने, पैसे जमा करने या अपने खाते की शेष राशि की जाँच करने जैसी बैंकिंग सुविधा ले सकते है। एटीएम बैंकिंग नेटवर्क से जुड़े होते हैं, जिससे लेनदेन को जल्दी और सुरक्षित रूप से किया जा सकता है। एटीएम अलग-अलग प्रकार तथा अलग-अलग कंपनी के हो सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
एटीएम (ATM) से पैसे कैसे कमाए
एटीएम (ATM) से पैसे कैसे कमाए

यह भी पढ़े:- पेटीएम (Paytm) से पैसे कैसे कमाए

एटीएम (ATM) से पैसे कैसे कमाए

अगर आप एटीएम से आपसे कमाना चाहते है तो आप अपनी जगह पर ATM लगवा कर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। एटीएम को अपनी ज़मीन पर दो तरीको से लगवाया जा सकता है। एक एटीएम जो बैंक खुद संचालन करते हैं दूसरा निजी कंपनियों के द्वारा एटीएम का संचालन किया जाता है कुछ कंपनी आपको बिजली और जमीन के किराए के रूप में पैसे देती हैं। और कुछ कम्पनी आपको ट्रांजेक्शन बेस पर पैसे देती है। जब आप अपनी जगह को किराये पर दे देते है तो आपके यहाँ लगे हुए एटीएम से जितने भी ट्रांजेक्शन किये जायेंगे आपको उसके ट्रांजेक्शन के आधार पर कमीशन दिया जायगा।

एटीएम (ATM) से पैसे कैसे कमाए जा सकते है

एटीएम लगाने के लिए कुछ कंपनी आपको बिजली और जमीन के किराए के रूप में पैसे देती है जबकि कुछ बैंक और निजी कम्पनिया आपको कमीशन के रूप में पैसे देती है। तथा कुछ एटीएम लगाने वाली कम्पनी जैसे टाटा इंडीकैश एटीएम कंपनी द्वारा पैसे किराए के रूप में नहीं दिए जाते हैं, बल्कि वह आपके यहाँ लगे हुए एटीएम से जितना भी ट्रांजेक्शन हुआ है उसके अनुसार ट्रांजेक्शन बेस पर कमीशन देती हैं। मुथूट एटीएम एवं इंडिया वन एटीएम मशीन दोनों ही रेंट प्रदान करती हैं जैसे अगर आपके एटीएम से 50 ट्रांजेक्शन होते हैं तो प्रतिमाह आप 50 हज़ार रूपये तक की कमाई कर सकते है।

एटीएम लगवाने के लिए जरूरी चीज़े

अगर आप अपनी जमीन पर ATM लगवाकर पैसा कामना चाहते है तो हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना पड़ेगा, जो कि निम्न प्रकार हैं।

  • ATM मशीन लगाने के लिए सबसे पहले आपके पास 80 से 100 स्क्वायर फीट जमीन होना जरूरी है।
  • एटीएम इंस्टॉल वाली जगह सुरक्षा के नजरिये से ATM के बाहर एक रोलिंग शटर होना चाहिए।
  • एटीएम मशीन लगवाने के लिए आपके पास एटीएम वाली जगह पर 24 घंटे बिजली की व्यवस्था होनी चाहिए।
  • जहाँ आप ATM लगवा रहे हैं वहाँ पर रोज़ाना 50-100 Transaction होनी चाहिए। 
  • ATM जिस जगह पर हो वहा लोगों को आने जाने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए।
  • जहाँ आप एटीएम लगवा रहे वहा पर छत पक्की कंक्रीट से बनी होनी चाहिए।
  • जिस जगह पर ATM लगाया जा रहा है उसके 100 मीटर की दूरी में किसी दूसरी कंपनी का ATM नहीं लगा होना चाहिए।
  • एटीएम इंस्टॉल वाली जगह ग्राउंड फ्लोर पर होनी चाहिए।

एटीएम लगाने वाली कम्पनिया

आप एटीएम को दो प्रकार से लगवा सकते है जिसमे से एक तो बैंक द्वारा संचालित किया जाता है तथा दूसरा निजी कम्पनियो द्वारा संचालित किया जाता है। मुख्य रूप से ज़्यादातर तीन कम्पनिया है जो निम्न प्रकार है।

  • टाटा इंडिकैश एटीएम
  • मुथूट एटीएम
  •  इंडिया वन एटीएम

एटीएम लगवाने की ज़रूरी बाते 

  • एटीएम के लिए अधिक ट्रैफ़िक वाला और Visible जगह चुनें।
  • जहा आप एटीएम लगवा रहे है वह क्षेत्र सुरक्षित, अच्छी तरह से विज़िबल हो और उसमें निगरानी कैमरे हों।
  • एटीएम के लिए पहले अधिकारियों से आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त करें।
  • आपके एटीएम वाली जगह विकलांग लोगों के लिए सुलभ होनी चाहिए।
  • बैंकिंग विनियमों और दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • एटीएम में बिजली आपूर्ति और बैकअप विकल्प सुनिश्चित करें।
  • आपके एटीएम में एक इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।
  • एटीएम वाली जगह में सुरक्षा कैमरे और अलार्म सिस्टम भी स्थापित करें।

यह भी पढ़े:- एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाए

एटीएम लगवाने के लिए आवेदन कैसे करे

एटीएम लगवाने के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप ऊपर दी गई सभी बातो को ध्यान में रखकर शुरुआत करें। एक बार जब आप कोई स्थान पहचान लेते हैं, तो एटीएम लगवाने में अपनी रुचि के बारे में चर्चा करने के लिए बैंकों या एटीएम सेवा कंपनियों से संपर्क करें। वे आपको आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से गाइड करेंगे, जिसमें आम तौर पर फॉर्म भरना, आवश्यक दस्तावेज जमा करना और साइट इंस्पेक्शन आदि होता है। जितनी भी प्राइवेट एटीएम कम्पनी है उन पर ज़्यादातर ऑनलाइन ही आवेदन किये जाता है जिसको करने के लिए आप कम्पनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन विजिट कर सकते है और ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

मैं ATM से पैसे कैसे कमा सकता हूँ?

एटीएम कम्पनी आपको ट्रांजेक्शन बेस पर पैसे देती है। या फिर आपको आपकी जगह के किराय के रूप में पैसा दिया जाता है। जब आप अपनी जगह को किराये पर दे देते है तो आपके यहाँ लगे हुए एटीएम से जितने भी ट्रांजेक्शन किये जायेंगे आपको उसके ट्रांजेक्शन के आधार पर कमीशन दिया जायगा।

एटीएम लगाने वाली प्रमुख कम्पनिया कौन सी है?

एटीएम लगाने वाली प्रमुख कम्पनिया मुख्य रूप से तीन है जैसे टाटा इंडिकैश एटीएम, मुथूट एटीएम, इंडिया वन एटीएम आदि।

मैं ATM से कितना कमा सकता हूँ?

ATM से कमाई आपके स्थान और ट्रांजेक्शन के आधार पर भिन्न होती है, लेकिन अगर आपकी जगह और ट्रांजेक्शन अच्छे है तो आम तौर पर आप 50 से 1 लाख रुपए के के बीच कमा सकते हैं।

Leave a comment