फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए: Top Freelancing Websites से कमाए लाखो हर महीने

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो फ्रीलांसिंग आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। फ्रीलांसिंग करके आप अपनी स्किल के अनुसार काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है आज के समय में घर बैठे पैसा कमाना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है। ऑनलाइन पैसा कमाने में ऐसा एक तरीका फ्रीलांसिंग है जिससे आप महीने के हज़ारो से लाखो रुपए कमा सकते है। इस लेख के माध्यम से हम आपको फ्रीलांसिंग के बारे में पूरी जानकारी देंगे की फ्रीलांसिंग क्या है और आप फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए तथा फ्रीलांसिंग करने के ऐसे 15 तरीको के बारे में बात करेंगे जिन से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।

फ्रीलांसिंग क्या है?

फ्रीलांसिंग काम करने का एक तरीका है, जिसमें लोग बिना किसी ऑफिस या किसी बॉस के, अपनी स्किल का उपयोग करके विभिन्न क्लाइंट के लिए काम करते हैं। फ्रीलांसर अपने खुद के बॉस की तरह होते हैं। वे चुन सकते हैं कि किस प्रोजेक्ट पर काम करना है और कब करना है। इसका मतलब है कि उनके पास बहुत अधिक स्वतंत्रता होती है।  फ्रीलांसर तय कर सकते हैं कि उन्हें कौन से असाइनमेंट लेने हैं और अक्सर घर से या अपनी पसंद की किसी भी जगह से काम करते हैं।

फ्रीलांसरों को अपने खुद के क्लाइंट खोजने होते हैं, उन्हें कितना भुगतान किया जाएगा, इस बारे में डील करनी होती है और अपने पैसे का मनेजमेंट खुद करना होता है। फ्रीलांसिंग करने के ऐसे कई प्लेटफार्म है जहा से आप आसानी से काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है जैसे अपवर्क, फाइवर, फ्रीलांसर, टोटल, गुरु, 99 डिजाइन आदि।

फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

आज हम आपको फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के 15 आसान और प्रभावी तरीके बताने जा रहे है जिनको आप अपनी स्किल और रूचि के हिसाब से अपनाकर फ्रीलांसिंग के माध्यम से ऑनलाइन आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है जिनको हमने नीचे डिटेल में लिखा है।

  1. अपवर्क (Upwork)
  2. फ़ाइवर (Fiver)
  3. फ़्रीलांसर (Freelancer)
  4. टॉपटल (Toptal)
  5. गुरु (Guru)
  6. PeoplePerHour
  7. 99 डिज़ाइन (99designs)
  8. सिम्पलीहायर्ड  (SimplyHired)
  9. टास्करेब्बिट (TaskRabbit)
  10. फ्लेक्सजॉब्स (FlexJobs)
  11. डिज़ाइनक्राउड (DesignCrowd)
  12. क्लाउडपीप्स (CloudPeeps)
  13. हबस्टाफ़ टैलेंट (Hubstaff Talent)
  14. एंजेललिस्ट (AngelList)
  15. ट्रूलैंसर (Truelancer)

अपवर्क (Upwork) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

Upwork एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको आपकी स्किल के हिसाब से ऑनलाइन एअर्निंग करने का मौका देता है तथा आप अपनी स्किल के अनुसार अपवर्क पर काम कर सकते है जिसके लिए आप क्लाइंट से बातचीत करने से लेकर आपके काम पूरा करने तक अपवर्क का प्लेटफार्म यूज़ कर सकते हो। अगर आपके अंदर कोई ऐसी स्किल है जैसे वेबसाइट डेवलेपमेंट,कंटेंट क्रिएशन, राइटिंग, विडिओ एडिटिंग आदि तो आप अपना अकाउंट अपवर्क पर बनाकर काम शुरू कर सकते है Upwork पर सबसे पहले एक बेहतरीन प्रोफाइल बनाएं जिसमें आपका हुनर,अनुभव और स्किल को हाईलाइट किया गया हो और अपना  एक अच्छा Portfolio बनाएं जो आपकी क़ाबलियत को रिलेटिव Clients को दिखाएं।

अपवर्क (Upwork) से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

फ़ाइवर (Fiver) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

फाइवर (Fiverr) एक डिजिटल मार्केटप्लेस है जहां फ्रीलांसर्स अपनी सेवाओं को “Gigs” के रूप में क्लाइंट्स को ऑफर करते हैं। ये एक Gigs-बेस्ड सिस्टम पर काम करता है, जहां फ्रीलांसर अपनी सर्विसेस को $5 से शुरू करते हैं इसलिए इसका नाम “फाइवर” है जबकि अलग-अलग सेवाओं के दाम भी अलग-अलग हो सकते हैं। फाइबर आमतौर पर 5.5% से 20% कमीशन चार्ज करके फ्रीलांसर को काम पूरा होने पर पेमेंट करता है। फाइवर पर आप अपनी स्किल के अनुसार जैसे वेबसाइट डेवलेपमेंट,कंटेंट क्रिएशन, राइटिंग, विडिओ एडिटिंग आदि काम करके अच्छे पैसे चार्ज कर सकते है तथा एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते है।

फ़ाइवर (Fiver) से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

फ़्रीलांसर (Freelancer) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) करके पैसे कैसे कमाए

अगर आप फ्रीलांसिंग से पैसा कमाना चाहते है तो Freelancer भी एक ऑनलाइन पैसा कमाने का प्लेटफॉर्म है जहा आप आसानी से फ्रीलांसिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते है फ्रीलांसर भी Fiverr की तरह वर्क करती है। फ्रीलांसर में अपनी स्किल के अनुसार काम कर सकते हैं जिसमे आप ग्राफिक डिजाइनिंग, वेबसाइट डेवलपमेंट, कंटेंट राइटिंग, SEO आदि कर सकते है अगर आप एक बिगनेर है तो पैसा कमाने के लिए फ्रीलांसर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जिससे आप घर बैठे अच्छी इनकम जनरेट कर सकते है।

फ़्रीलांसर (Freelancer) से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

टॉपटल (Toptal) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

टॉपटल पर फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाने के लिए आवेदन करके और उनकी स्क्रीनिंग प्रक्रिया को पास करके शुरुआत करें जिसमें कौशल परीक्षण और साक्षात्कार शामिल हैं। एक बार स्वीकृत होने के बाद, एक आकर्षक प्रोफ़ाइल बनाएँ जो आपकी विशेषज्ञता, अनुभव और पिछले काम को उजागर करे। फिर टॉपटल आपको आपके स्किल की तलाश करने वाले क्लाइंट से मिलाता है। जब कोई प्रोजेक्ट मिल जाए तो अपने रेट पर बातचीत करें और काम करना शुरू करें। एक मजबूत Prestige बनाने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाला काम करें जिससे अधिक अवसर मिल सकते हैं। टॉपटल बिलिंग और भुगतान प्रक्रिया को संभालता है जिससे आप फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते है।

टॉपटल (Toptal) से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

गुरु (Guru) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

गुरु (Guru) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) करके पैसे कमाने के लिए पहले आपको गुरु पर साइन अप करना होगा और अपने कौशल और अनुभव को उजागर करते हुए एक प्रोफ़ाइल भी बनानी होगी। जिसके बाद आप गुरु (Guru)  पर अपनी विशेषज्ञता से मेल खाने वाली जॉब लिस्टिंग ब्राउज़ करें और संभावित क्लाइंट को कस्टमाइज़ किए गए प्रोपोज़ल सबमिट करें जब कोई क्लाइंट दिलचस्पी दिखाता है, तो प्रोजेक्ट के डिटेल्स, पेमेंट टर्म और समय सीमा पर बातचीत करें। शर्तों पर सहमत होने के बाद, समय पर उच्च-गुणवत्ता वाला काम करे इस तरह आप गुरु (Guru) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

गुरु (Guru) से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

यह भी पढ़े:- 10+ पैसे कमाने वाली वेबसाइट

PeoplePerHour से फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

PeoplePerHour एक ऐसा प्लेटफार्म है जो फ्रीलांसिंग करने वाले व्यक्ति को घंटे के हिसाब से पैसा कमाने का मौका देता है। PeoplePerHour पर फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप साइन अप करके और एक प्रोफ़ाइल बनाकर काम को शुरू करें जो आपके कौशल, अनुभव और पोर्टफोलियो को प्रदर्शित करे। अपनी विशेषज्ञता से मेल खाने वाली जॉब लिस्टिंग के लिए प्लेटफ़ॉर्म ब्राउज़ करें, और कस्टमाइज़ किए गए प्रस्ताव सबमिट करें जिसमें बताया गया हो कि आप क्लाइंट की ज़रूरतों को कैसे पूरा कर सकते हैं तथा समय पर क्लाइंट को काम पूरा करके दे इन बातो को ध्यान में रखते हुए अगर आप इस प्लेटफार्म पर काम करेंगे तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते है।

PeoplePerHour से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

99डिज़ाइन (99designs) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

99designs एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो डिज़ाइन सेवाओं की मांग करने वाले क्लाइंट के साथ फ्रीलांस डिज़ाइनरों को जोड़ता है। यह कॉम्पिटिशन बेस्ड सिस्टम और डायरेक्ट रिक्रूटमेंट ऑप्शन के माध्यम से लोगो, वेबसाइट, पैकेजिंग और बहुत कुछ सहित कई डिज़ाइन प्रोजेक्ट्स की सुविधा प्रदान करता है। अगर आप डिज़ाइनर है तो 99designs के प्लेटफार्म के माध्यम से अपना करियर शुरू कर सकते है तथा अच्छे पैसे कमा सकते है।

99डिज़ाइनसे फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

सिंपलीहायर्ड (SimplyHired) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

SimplyHired एक जॉब सर्च इंजन है जो कंपनी के करियर पेज, जॉब बोर्ड और Niche साइटों सहित पूरे वेब से लिस्टिंग को एकत्रित करता है। यह फ्रीलांस पोजीशन सहित नौकरी के अवसरों का एक डेटाबेस प्रदान करता है, जो इसे फ्रीलांसरों के लिए एक रिसोर्स बनाता है। सिम्पलीहायर्ड फ्रीलांस जॉब्स की एक Wide range प्रदान करता है, जिसमें राइटिंग, ग्राफिक डिज़ाइन, वेब डेवलपमेंट, मार्केटिंग और बहुत कुछ शामिल है। आप अपने स्किल से मेल खाने वाले विभिन्न उद्योगों में अवसर पा सकते हैं तथा एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते है।

सिंपलीहायर्ड (SimplyHired) से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

टास्क रैबिट (TaskRabbit) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में फ्रीलांसिंग पैसे कमाने का एक शक्तिशाली तरीका बनकर उभरा है। जिसके लिए TaskRabbit एक लोकप्रिय ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जो  फ्रीलांसरों को जिन्हें Taskers के नाम से जाना जाता है को ऐसे लोगों से जोड़ता है जिन्हें विभिन्न कार्यों में मदद की ज़रूरत होती है। चाहे आप कुछ पार्ट टाइम  पैसे कमाना चाहते हों या फुल टाइम नौकरी की तलाश में हों, TaskRabbit आपके स्किल और समय का लाभ उठाने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है। TaskRabbit का एक मुख्य लाभ यह है कि यह लचीलापन प्रदान करता है। यहाँ आप अपने शेड्यूल और पसंदीदा स्थानों के हिसाब से काम चुन सकते हैं। तथा अच्छे पैसे कमा सकते है।

₹1000 रोज कैसे कमाए घर बैठे

फ्लेक्सजॉब्स (FlexJobs) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) करके पैसे कैसे कमाए

आज के समय में पैसा कमाने के लिए फ्लेक्सजॉब्स (FlexJobs) से फ्रीलांसिंग करना भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। FlexJobs ने फ्रीलांसरों के लिए एक विश्वसनीय और भरोसेमंद प्लेटफ़ॉर्म होने के लिए एक अच्छी रेपुटेशन बनाई है। अन्य जॉब बोर्ड के विपरीत, FlexJobs हर जॉब लिस्टिंग को यह इंसुयोर करने के लिए स्क्रीन करता है कि यह वैध है, जिससे आपको धोखाधड़ी और कम गुणवत्ता वाले गिग्स से जूझने की परेशानी से बचाया जा सके। फ्लेक्सजॉब्स पर आप फ्रीलान्सिंग करके एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते है।

फ्लेक्सजॉब्स से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

डिज़ाइनक्राउड (DesignCrowd) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

यदि आप एक डिज़ाइनर हैं और फ्रीलांसिंग में हाथ आजमाना चाहते हैं, तो DesignCrowd एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिस पर विचार किया जा सकता है। यह डिज़ाइनरों को रचनात्मक सेवाओं की ज़रूरत वाले क्लाइंट से जोड़ता है, एक ऐसा स्थान प्रदान करता है जहाँ आपकी स्किल चमक सकती है। डिज़ाइनक्राउड को 2007 में लॉन्च किया गया था जिसका उद्देश्य व्यवसायों को डिज़ाइन प्रोजेक्ट को जल्दी और किफ़ायती तरीके से आउटसोर्स या क्राउडसोर्स करने में मदद करना था। यह एक वैश्विक मंच है जो दुनिया भर के प्रतिभाशाली डिज़ाइनरों और ग्राहकों को एक साथ लाता है। जहा आप अपनी सेवाओं को देकर अच्छी इनकम कर सकते है।

डिज़ाइनक्राउड (DesignCrowd) से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

क्लाउडपीप्स (CloudPeeps) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

क्लाउडपीप्स एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जो फ्रीलांसरों को स्किल और सेवाओं की तलाश करने वाले ग्राहकों से जोड़ता है। क्लाउडपीप्स पर आप अपनी स्किल जैसे कंटेंट राइटिंग, मार्केटिंग, सोशल मीडिया मैनेजमेंट, ग्राफिक डिजाइन और डिजिटल मार्केटिंग आदि के हिसाब से काम को कर सकते है। क्लाउडपीप्स शुरुआती लोगों के लिए सूटेबल है। यह प्लेटफ़ॉर्म नए फ्रीलांसरों को शुरुआत करने में मदद करने के लिए रिसोर्स और एक Supportive community प्रोवाइड करता है। जिससे आप अच्छे आपसे कमा सकते है। 

क्लाउडपीप्स (CloudPeeps) से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए
फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

हबस्टाफ़ टैलेंट (Hubstaff Talent) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) करके पैसे कैसे कमाए

आज के डिजिटल युग में, फ्रीलांसिंग पैसे कमाने और करियर की स्वतंत्रता प्राप्त करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। कई प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध होने के बाद भी हबस्टाफ़ टैलेंट फ्रीलांसरों के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में सामने आता है। अगर आप भी हबस्टाफ़ टैलेंट के साथ फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाना चाहते है तो सबसे पहले आप एक एक आकर्षक प्रोफ़ाइल सेट अप करे। हबस्टाफ़ टैलेंट वेबसाइट पर जाएँ और “साइन अप” पर क्लिक करें। आपको कुछ बुनियादी जानकारी देनी होगी, जैसे कि आपका नाम, ईमेल और पासवर्ड। जिसके बाद आप अपने स्किल से रिलेटेड क्लाइंट ढून्ढ कर काम को शुरू कर सकते है।

हबस्टाफ़ टैलेंट से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

एंजेललिस्ट (AngelList) से फ्रीलांसिंग (Freelancing) करके पैसे कैसे कमाए

एंजेललिस्ट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे स्टार्टअप, इन्वेस्टर्स और नौकरी चाहने वालों को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एंजेललिस्ट पर फ्रीलांसिंग करने के लिए सबसे पहले आप अपना एंजेललिस्ट प्रोफ़ाइल क्रिएट करे जो ग्राहकों को आकर्षित करे तथा एक पेशेवर प्रोफ़ाइल इमेज, एक आकर्षक टॉपिक और एक विस्तृत बायो शामिल करें जो आपके स्किल और अनुभव को उजागर करता हो तथा अपने कौशल और रुचियों के अनुरूप प्रोजेक्ट खोजने के लिए जॉब लिस्टिंग ब्राउज़ करें। नौकरी के प्रकार, स्थान और मुआवज़े जैसे मानदंडों के आधार पर अपनी खोज को सीमित करने के लिए फ़िल्टर का उपयोग करें। इस बातो को ध्यान में रखते हुए आप एंजेललिस्ट पर फ्रीलांसिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

ट्रूलैंसर (Truelancer) से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

ट्रूलैंसर एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जो फ्रीलांसरों को ग्राफिक डिजाइन से लेकर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट तक की सेवाएं चाहने वाले क्लाइंट से जोड़ता है तथा विभिन्न डोमेन में फ्रीलांसरों के लिए ढेर सारे अवसर प्रदान करता है। Truelancer पर फ्रीलांसिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी स्किल तथा रूचियों को ध्यान में रखते हुए आप ट्रूलैंसर पर एक अकाउंट क्रिएट कर सकते है। जिसमे आपको विभिन्न प्रकार के काम जैसे राइटिंग, ग्राफिक डिज़ाइन, वेब डेवलपमेंट, मार्केटिंग आदि मिल सकते है। जिन्हे आप अपनी स्किल के हिसाब से चुनकर कर सकते है तथा एक पैसिव इनकम जनरेट कर सकते है।

ट्रूलैंसर (Truelancer) से फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए
फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए

FAQs (Frequently Asked Questions)

सबसे ज़्यादा मांग वाले फ्रीलांस स्किल कोन सी हैं?

सबसे ज़्यादा मांग वाले फ्रीलांस स्किल में वेब डेवलपमेंट, ग्राफ़िक डिज़ाइन, राइटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और प्रोग्रामिंग शामिल हैं। AI और ब्लॉकचेन जैसी  तकनीकों में स्किल की भी काफ़ी मांग है।

क्या मैं SimplyHired पर पार्ट-टाइम फ्रीलांस कर सकता हूँ?

हाँ, SimplyHired फुल-टाइम और पार्ट-टाइम दोनों तरह के फ्रीलांस अवसर प्रदान करता है। आप अपनी शेड्यूल और उपलब्धता के हिसाब से जॉब चुन सकते हैं।

क्या TaskRabbit में शामिल होने के लिए कोई शुल्क है?

हाँ, TaskRabbit में शामिल होने के लिए एक बार पंजीकरण शुल्क देना होता है। यह शुल्क बैकग्राउंड चेक की लागत को कवर करने में मदद करता है और टास्कर्स और क्लाइंट दोनों के लिए सुरक्षा का एक लेवल सुनिश्चित करता है।

मैं बिना किसी अनुभव के फ्रीलांसिंग कैसे शुरू कर सकता हूँ?

अपने स्किल  की पहचान करके और प्रोजेक्ट या प्रो बोनो काम के साथ एक पोर्टफोलियो बनाकर शुरुआत करें। फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ें, नेटवर्क बनाएँ और अपने स्किल को बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन कोर्स करने पर विचार करें।

शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छे प्लेटफ़ॉर्म कौन से हैं?

अपवर्क, फ़ाइवर और फ्रीलांसर जैसे प्लेटफ़ॉर्म शुरुआती लोगों के लिए बहुत बढ़िया हैं। वे नौकरी के कई अवसर प्रदान करते हैं और आपको अपनी प्रोफ़ाइल बनाने और एक्सपीरियन्स को शेयर करने की सुविधा देते है।

हबस्टाफ टैलेंट पर किस तरह की नौकरियाँ उपलब्ध हैं?

हबस्टाफ टैलेंट में कई तरह की नौकरियाँ उपलब्ध हैं, जिनमें वेब डेवलपमेंट, ग्राफिक डिज़ाइन, लेखन, मार्केटिंग आदि शामिल हैं।

Leave a comment